भारत में राजनीतिक भ्रष्टाचार क्या है?
राजनीतिक भ्रष्टाचार मुख्य शामिल अभिनेताओं, अर्थात् राजनीतिक व्यवस्था के उच्चतम स्तर पर व्यक्तियों, और भ्रष्ट व्यवहार के उद्देश्य के संदर्भ में दोनों परिभाषित किया जा सकता है, अर्थात सत्ता पर पकड़ बनाए रखने के लिए. इसलिए, राजनीतिक भ्रष्टाचार और निजी समूह संवर्धन के लिए हो सकता है और शक्ति संरक्षण के प्रयोजनों के लिए. अक्सर राजनीतिक भ्रष्टाचार के इन दो रूपों जुड़े हुए हैं. बड़ा और अधिक गंभीर राजनीतिक भ्रष्टाचार घोटालों से कुछ दोनों प्रक्रियाओं में शामिल हैं - दूसरे पर राजनीतिक उद्देश्यों के लिए एक ओर संचय और निकाले का दुरुपयोग या जनता के पैसे. बाद प्रक्रिया कुछ है के तहत शोध किया है और कम करके आंका, साहित्य में ध्यान देने का ज्यादा से संचय पर दिया गया है. 2 जी स्पेक्ट्रम, राष्ट्रमंडल खेलों (सीडब्ल्यूजी), आदर्श, हसन अली, गुप्त स्विस बैंक खातों की तरह वर्तमान घोटाले मामूली नमूने हैं.
संचय या निकासी के रूप में राजनीतिक भ्रष्टाचार तब होता है जब सरकार के अधिकारियों का उपयोग करें और सत्ता पर उनकी पकड़ दुरुपयोग निजी क्षेत्र से निकालने के लिए, सरकारी राजस्व से, और बड़े पैमाने पर अर्थव्यवस्था से. संचय की इन प्रक्रियाओं को बुलाया गया है निष्कर्षण, गबन, किराए की मांग, विस्तार और संदर्भ के आधार पर लूट और भी kleptocracy ("चोरों द्वारा नियम"),. निष्कर्षण खरीद और सरकारी परियोजनाओं में रिश्वत निजीकरण की प्रक्रिया में और कराधान में, याचना के रूप में मुख्य रूप से जगह लेता है. सैन्य खरीद के लिए विशेष रूप extractive राजनीतिक दुनिया भर में भ्रष्टाचार से प्रभावित शीर्ष स्तर के नेताओं, राष्ट्रीय हितों एवं गोपनीयता की भागीदारी की वजह से हो जाता है.
अन्य प्रक्रिया है, जब संसाधनों निकाले (और जनता के पैसे) कर रहे हैं बिजली संरक्षण और शक्ति विस्तार प्रयोजनों के लिए उपयोग किया है, आमतौर पर पक्षपात और संरक्षण की राजनीति के रूप लेती है. यह एक favouritist और वित्तीय और भौतिक प्रलोभन, लाभ, लाभ, और लूट की राजनीति से प्रेरित वितरण शामिल है. तकनीक धन और सामग्री के लिए राजनीतिक निष्ठा और राजनीतिक समर्थन के निर्माण के पक्ष में शामिल हैं. सत्ता धारकों से प्रतिद्वंद्वियों और विपक्षी भुगतान कर सकते हैं और एक संसदीय बहुमत सुरक्षित. निजी कंपनियों वे पार्टी और अभियान धन प्राप्त कर सकते हैं वरीयता देकर, और दूर की जांच और नियंत्रण वे जांच और ऑडिट बंद करो और न्यायिक दण्ड से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं की सरकारी संस्थाओं द्वारा भुगतान. इसके अलावा, चुनाव आयोग से वफादार निर्णय खरीदने से वोट खरीदने और वे उनके फिर से चुनाव से सुरक्षित कर सकते हैं.
राजनीतिक भ्रष्टाचार राजनीतिक व्यवस्था के उच्चतम स्तर पर जगह लेता है, और इस तरह प्रशासनिक या नौकरशाही भ्रष्टाचार से प्रतिष्ठित किया जा सकता है. नौकरशाही भ्रष्टाचार शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी सरकारी सेवाओं में उदाहरण के लिए राजनीति का कार्यान्वयन अंत में जगह लेता है. राजनीतिक भ्रष्टाचार राजनीति, जहां देश के धन के वितरण और खेल के नियमों पर निर्णय किया जाता है के निर्माण के अंत में जगह लेता है.
राजनीतिक भ्रष्टाचार आमतौर पर भी व्यवसाय और निजी क्षेत्र की भ्रष्टाचार से प्रतिष्ठित है. यह केवल शैक्षिक वर्गीकरण की बात है, तथापि, के बाद से निजी कंपनियों, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय, द्वारा की पेशकश की रिश्वत लगातार और महत्वपूर्ण भ्रष्टाचार ड्राइवर हैं. ध्यान अब, तथापि, भ्रष्ट लेनदेन की आपूर्ति पक्ष पर नहीं है, लेकिन मांग पक्ष पर. भ्रष्टाचार के अधिकांश परिभाषा भी मांग पक्ष (राज्य) पर जोर देना, जो भ्रष्टाचार में बताते हुए उदाहरण के लिए "सार्वजनिक और निजी फायदे के लिए सत्ता की शक्ति का दुरुपयोग है."
चुनौतियों का सामना कर रहे नागरिक
कोई क्या करते हैं जब सरकारों और / या वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और राजनेताओं के भ्रष्ट हो सकता है? राजनीतिक भ्रष्टाचार के इन रूपों चुनौतियों में से कम से कम तीन प्रकार मुद्रा.
सबसे पहले, राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी करने के लिए समस्या का समाधान कैसे सामना किया जा सकता है? जब राजनैतिक शक्ति के साथ महत्वपूर्ण व्यक्तियों भ्रष्ट कर रहे हैं, वहाँ कई बार सरकार के भीतर एक राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी करने के लिए गहरी समस्या का समाधान है. राजनीतिक भ्रष्टाचार एक तकनीकी या नौकरशाही अकेले दृष्टिकोण से नहीं घेरने की कोशिश कर सकते हैं, न ही यह केवल बाजार विनियमन या दोषपूर्ण प्रशासन की एक और समस्या के रूप में इलाज किया जा सकता. राजनीतिक भ्रष्टाचार एक राजनीतिक प्रकृति कि नागरिकों द्वारा केवल एक बहुत ही सीमित हद तक प्रभावित किया जा सकता है के समाधान के लिए कहता है.
एक दूसरी चुनौती है कि कैसे करने के लिए सरकार के भ्रष्ट निष्कर्षण पद्धतियों में बाधा और सरकारी संस्थानों और अधिकारियों के योगदान के लिए. बाहर की समस्या का आपूर्ति पक्ष सूखी कैसे - एक तरफ, यह बहुराष्ट्रीय कंपनियों / दुनिया कंपनियों के एक सवाल रिश्वत दे रहा है. दूसरी ओर, सवाल यह है कि नागरिकों की मदद कैसे एक वातावरण है कि यह कठिन नेताओं प्रणाली दूध के लिए बनाता है बना सकते हैं - के लिए मांग को सीमित. चुनौती के लिए अवैध निकासी का छेद है, और पारदर्शिता, जवाबदेही और घरेलू नियंत्रण तंत्र बनाने के लिए प्लग करने के लिए है.
एक तीसरा चुनौती देने के लिए बिजली संरक्षण के प्रयोजनों के लिए संसाधनों का उपयोग भ्रष्ट विवश करने के लिए है. सत्ता के धारकों द्वारा सार्वजनिक और निजी पैसे का उपयोग भ्रष्ट बनाए रखने के लिए सत्ता पर उनकी पकड़ काफी हद तक लोकतांत्रिक नियंत्रण का सवाल है, राज्य संस्थाओं द्वारा स्वतंत्र नागरिक समाज संगठनों और से (नियंत्रण और संतुलन, नियंत्रण और निरीक्षण की संस्थाओं), और मतपत्र बॉक्स (लोकतांत्रिक नकली चुनाव नहीं चुनाव) के माध्यम से नागरिकों द्वारा मीडिया.
निकाले: यहाँ क्लिक करें अधिक पढ़ने के लिए
WikiLeaks लोकतंत्र की दक्षिण भारत में मजाक उजागर
राजनेता चुनाव कानून तोड़ने स्वीकार करते हैं: 'हाँ, यह लोकतंत्र के बारे में महान बात है!
नेताओं और तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में अपने सहयोगियों चुनाव कानून का उल्लंघन करने के लिए भर्ती कराया नकद, माल, या सेवाओं के रूप में भुगतान के माध्यम से 2009 के लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को प्रभावित करने, एक खुलासा केबल के अनुसार फ्रेडरिक जे द्वारा विदेश विभाग को भेजा कापलान., प्रिंसिपल के अधिकारी अभिनय वाणिज्य दूतावास-चेन्नई में जनरल अमेरिका.
यहाँ क्लिक करें 'वोट के लिए नकद "के बारे में अधिक पढ़ने के लिए
Filling the submarine gap
3 days ago
No comments:
Post a Comment